• सामान्य पोषण2 वर्षों पहले

    1. अधिक जैतून का तेल, घी या सूरजमुखी का तेल खाएं
      मानसून के दौरान सरसों के तेल, मक्खन या मूंगफली के तेल में पका हुआ खाना खाने से बचना चाहिए क्योंकि ये तेल थोड़े भारी होते हैं। इनसे बने भोजन को पचाने में दिक्कत होती है। पाचन तंत्र को बेहतर रखने के लिए खाने में जैतून के तेल, घी या सूरजमुखी के तेल का इस्तेमाल करना चाहिए। ये तेल अन्य तेलों की तुलना में हल्के होते हैं।
    2. मसालेदार भोजन से बचें
      इस मौसम में ज्यादातर लोग गर्म और तला हुआ खाना पसंद करते हैं लेकिन इन्हें पचाना मुश्किल होता है, इसलिए इन्हें रोजाना खाने से बचें।
    3. ज्यादा से ज्यादा सब्जियां और फल शामिल करें
      आहार में क्योंकि वे आसानी से पच जाते हैं और कई आवश्यक विटामिन और खनिज पाए जाते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इन्हें ठीक से धोने के बाद ही इस्तेमाल करें ताकि बैक्टीरिया के संक्रमण के खतरे को कम किया जा सके।
    4. स्ट्रीट फूड खाने से बचें
      मानसून के दौरान सड़क के किनारे पाए जाते हैं क्योंकि उन्हें संक्रमण या पेट संबंधी बीमारियों का खतरा अधिक होता है। इसके अलावा समुद्री भोजन जैसे मछली और झींगा से दूरी बनाए रखें। आहार में सेब, आम, अनार, नाशपाती जैसे फलों को शामिल करें। ध्यान रहे कि आम का अधिक मात्रा में सेवन न करें, पिंपल्स होने की संभावना रहती है। आप चाहें तो फलों को सलाद के रूप में भी ले सकते हैं।
    5. कच्चा सलाद खाने से बचें
      बरसात के मौसम में क्योंकि इसमें कीड़ों का डर रहता है। अगर खाना ही है तो उबले हुए सलाद का सेवन करें। इससे सलाद के कीटाणु भी नष्ट हो जाएंगे और यह ज्यादा हेल्दी भी साबित होगा।
    6. कच्चे दूध से भी बचना चाहिए
      इस मौसम के दौरान। नमी के कारण इसमें बैक्टीरिया अधिक पनपते हैं, जिससे पाचन तंत्र प्रभावित हो सकता है। अगर आप दूध ले रहे हैं तो भी उसे उबालकर पीएं, खासकर ऐसे लोगों को जिन्हें उल्टी और दस्त की समस्या हुई हो।
    7. कम से कम 8-10 गिलास पानी पिएं
      बारिश के बाद भले ही तापमान में गिरावट आई हो, लेकिन शरीर में पानी की कमी न होने दें। दिन भर में कम से कम 8-10 गिलास पानी पिएं। पानी की कमी को पूरा करने के लिए इस मौसम में फलों के रस का सेवन किया जा सकता है। जो विटामिन के साथ-साथ मिनरल्स की आपूर्ति भी करेगा।
    8. स्ट्रीट फूड खाने से बचें
      मानसून के दौरान सड़क के किनारे पाए जाते हैं क्योंकि उन्हें संक्रमण या पेट संबंधी बीमारियों का खतरा अधिक होता है।
    9. हर्बल-चाय पिएं
      इस मौसम में विशेष लाभ देता है। इसमें मौजूद तत्व शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। आप चाहें तो इसमें अदरक, काली मिर्च और शहद का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
    10. विटामिन सी का सेवन बढ़ाएं
      इस मौसम में शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है, ऐसे आहार में करेला, मेथी, नींबू और मौसमी जरूर शामिल करें। इनमें विटामिन-सी पाया जाता है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।9. इस मौसम में शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है ऐसे में डाइट करेला, मेथी, नींबू और मौसमी जरूर शामिल करें। इनमें विटामिन-सी अधिक पाया जाता है जो इम्युनिटी बढ़ाते हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    Captcha loading...

    संबंधित पोस्ट

    इन 5 स्वास्थ्य समस्याओं में लहसुन खाने से करें परहेज
    सामान्य पोषण

    इन 5 स्वास्थ्य समस्याओं में लहसुन खाने से करें परहेज

    1 एसिडिटी, हार्टबर्न, पेट का अल्सर और डायरिया जैसी समस्याओं में लहसुन का सेवन बंद कर देना चाहिए। लहसुन इन समस्याओं को बढ़ा सकता है। 2 एनिमिया के मरीजों के लिए भी लहसुन का सेवन हानिकारक हो सकता है। इस स्थिति में लहसुन का सेवन हीमोग्लोबिन में कमी का कारण बन सकता है, जिसे हीमोलाइटिक […]

    सुबह एक कली लहसुन से क्या मिलेगा लाभ?
    सामान्य पोषण

    सुबह एक कली लहसुन से क्या मिलेगा लाभ?

    1.- लहसुन औषधीय गुणों से भरपूर है इसलिए इसका नियमित रूप से सेवन आपको अनेक लाभ दे सकता है, साथ ही इंफेक्शन को दूर भगाने में भी लहसुन काफी महत्वपूर्ण है। 2.- यदि आप लहसुन का सेवन प्रतिदिन करते हैं, तो यह आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में बहुत कारगर सिद्ध होता है।3.- लहसुन का […]

    बीमार पड़ने के पहले ये जादूई काम केवल आयुर्वेद ही कर सकता है
    सामान्य पोषण

    बीमार पड़ने के पहले ये जादूई काम केवल आयुर्वेद ही कर सकता है

    केंसर होने का भय लगता हो तो रोज़ाना कढ़ीपत्ते /तुलसी/ हल्दी का रस पीते रहें हार्टअटेक का भय लगता हो तो रोज़ना अर्जुनासव या अर्जुनारिष्ट पीते रहिए बवासीर होने की सम्भावना लगती हो तो नागदोन के 3-4 हरे पत्ते रोजाना सबेरे चबा कर खाएँ किडनी फेल होने का डर हो तो हरे धनिये का रस/ […]

    बरसात के दिनों में टमाटर के रस के 5 फायदे
    सामान्य पोषण

    बरसात के दिनों में टमाटर के रस के 5 फायदे

    बारिश के दिनों में हमने अपने खानपान का काफी ध्यान रखना पड़ता है। इस मौसम में कुछ भी खाने-पीने से पहले हमें सोचना-समझना पड़ता है। इस मौसम में बिमारियों से लड़ने के लिए रोगप्रतिरोधक क्षमता भी अच्छी होना चाहिए।ऐसे में टमाटर का जूस बेहत किफायती होता है। आइए जानते हैं बारिश में टमाटर का जूस […]

  • एक सवाल है?

    जब भी आपको हमारी आवश्यकता हो हम आपके लिए यहां हैं!