• सामान्य पोषण2 वर्षों पहले

    1.- लहसुन औषधीय गुणों से भरपूर है इसलिए इसका नियमित रूप से सेवन आपको अनेक लाभ दे सकता है, साथ ही इंफेक्शन को दूर भगाने में भी लहसुन काफी महत्वपूर्ण है।

    2.- यदि आप लहसुन का सेवन प्रतिदिन करते हैं, तो यह आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में बहुत कारगर सिद्ध होता है।
    3.- लहसुन का सेवन करना उन लोगों के लिए बहुत फायदेमंद है जिनका खून गाढ़ा होता है। लहसुन ब्लड क्लॉटिंग को रोकता है इसलिए सुबह के समय खाली पेट लहसुन की 1 कली खाना चाहिए।

    4.- अगर आप सर्दी-खासी से रहते हैं परेशान, आपको जल्दी हो जाती है सर्दी, खांसी भी रहती है तो इसका मतलब यह है कि आपके अंदर रोगों से लड़ने की क्षमता नहीं है। आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है। अगर आप इसे मजबूत करना चाहते हैं, तो रोज अपनी दिनचर्या में लहसुन को शामिल करें।

    5.- अगर आप अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं, तो लहसुन का सेवन आपके लिए लाभदायक हो सकता है। प्रतिदिन आप खाली पेट 1 कली लहसुन का सेवन करें, यह आपके बढ़ते वजन को कम करने में मदद करेगा।

    6.- लहसुन अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों के चलते कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित रखता है। यदि आप लहसुन का नियमित सेवन करते हैं, तो आपका ब्लडप्रेशर व ब्लड शुगर दोनों ही नियंत्रण में रहेंगे।
    7.- अगर आप कील-मुंहासे की समस्या से परेशान हैं, तो रोज खाली पेट लहसुन की कच्ची कली का सेवन करें। इसके सेवन से आपका खून साफ होगा जिससे कील-मुंहासे की समस्या धीरे-धीरे खत्म हो जाएगी।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    Captcha loading...

    संबंधित पोस्ट

    इन 5 स्वास्थ्य समस्याओं में लहसुन खाने से करें परहेज
    सामान्य पोषण

    इन 5 स्वास्थ्य समस्याओं में लहसुन खाने से करें परहेज

    1 एसिडिटी, हार्टबर्न, पेट का अल्सर और डायरिया जैसी समस्याओं में लहसुन का सेवन बंद कर देना चाहिए। लहसुन इन समस्याओं को बढ़ा सकता है। 2 एनिमिया के मरीजों के लिए भी लहसुन का सेवन हानिकारक हो सकता है। इस स्थिति में लहसुन का सेवन हीमोग्लोबिन में कमी का कारण बन सकता है, जिसे हीमोलाइटिक […]

    मानसून में क्या खाएं और क्या नहीं खाएं (मानसून डाइट)
    सामान्य पोषण

    मानसून में क्या खाएं और क्या नहीं खाएं (मानसून डाइट)

    अधिक जैतून का तेल, घी या सूरजमुखी का तेल खाएंमानसून के दौरान सरसों के तेल, मक्खन या मूंगफली के तेल में पका हुआ खाना खाने से बचना चाहिए क्योंकि ये तेल थोड़े भारी होते हैं। इनसे बने भोजन को पचाने में दिक्कत होती है। पाचन तंत्र को बेहतर रखने के लिए खाने में जैतून के […]

    बीमार पड़ने के पहले ये जादूई काम केवल आयुर्वेद ही कर सकता है
    सामान्य पोषण

    बीमार पड़ने के पहले ये जादूई काम केवल आयुर्वेद ही कर सकता है

    केंसर होने का भय लगता हो तो रोज़ाना कढ़ीपत्ते /तुलसी/ हल्दी का रस पीते रहें हार्टअटेक का भय लगता हो तो रोज़ना अर्जुनासव या अर्जुनारिष्ट पीते रहिए बवासीर होने की सम्भावना लगती हो तो नागदोन के 3-4 हरे पत्ते रोजाना सबेरे चबा कर खाएँ किडनी फेल होने का डर हो तो हरे धनिये का रस/ […]

    बरसात के दिनों में टमाटर के रस के 5 फायदे
    सामान्य पोषण

    बरसात के दिनों में टमाटर के रस के 5 फायदे

    बारिश के दिनों में हमने अपने खानपान का काफी ध्यान रखना पड़ता है। इस मौसम में कुछ भी खाने-पीने से पहले हमें सोचना-समझना पड़ता है। इस मौसम में बिमारियों से लड़ने के लिए रोगप्रतिरोधक क्षमता भी अच्छी होना चाहिए।ऐसे में टमाटर का जूस बेहत किफायती होता है। आइए जानते हैं बारिश में टमाटर का जूस […]

  • एक सवाल है?

    जब भी आपको हमारी आवश्यकता हो हम आपके लिए यहां हैं!