• परिशिष्ट2 वर्षों पहले

    ओमेगा -3 वसा कई लाभों के साथ स्वस्थ वसा हैं। ओमेगा -3 वसा आपके हृदय रोग और कुछ कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार कर सकता है। यह देखने के लिए शोध किया जा रहा है कि क्या ओमेगा -3 वसा मनोभ्रंश, अल्जाइमर रोग, अवसाद, अस्थमा और संधिशोथ को रोकने में भूमिका निभाते हैं। ओमेगा -3 वसा के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक वसायुक्त मछली जैसे सैल्मन, ट्राउट और टूना है। लेकिन कुछ लोग मछली खाने का आनंद नहीं लेते हैं और मछली के तेल के पूरक से लाभ उठा सकते हैं।

    मछली के तेल की खुराक क्या हैं?
    मछली के तेल की खुराक ओमेगा -3 वसा से बनी होती है जो मछली से ली जाती है जैसे सैल्मन, टूना, एंकोवी और सार्डिन। उन्हें गोलियों या तरल पूरक में बनाया जाता है। इन्हें “ओमेगा -3 पूरक” या “मछली के तेल की खुराक” कहा जाता है। वे 250 मिलीग्राम से 2000 मिलीग्राम तक की विभिन्न खुराक में आते हैं।

    क्या मुझे मछली के तेल की खुराक लेनी चाहिए?
    निर्भर करता है। हर हफ्ते दो 75 ग्राम (या 2 1/2 औंस) वसायुक्त मछली खाने का लक्ष्य रखें, जो ताश के पत्तों के आकार के बारे में है। वसायुक्त मछली की दो सर्विंग्स हर हफ्ते लगभग 2000 मिलीग्राम से 3000 मिलीग्राम ओमेगा -3 वसा के बराबर होती हैं।

    आप मछली के तेल के पूरक लेना चाह सकते हैं यदि आप:

    o मछली खाना पसंद नहीं करते
    o शाकाहारी हैं या शाकाहारी
    o हृदय रोग के खतरे में हैं
    o हृदय रोग है
    o कंजेस्टिव दिल की विफलता है
    o ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करने की आवश्यकता

    यदि आप दवा ले रहे हैं और मछली के तेल के पूरक का उपयोग करने की सोच रहे हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें। मछली के तेल की खुराक वयस्कों के लिए प्रति दिन 3000 मिलीग्राम तक सुरक्षित है।

    अगर मैं गर्भवती हूं तो क्या मैं मछली के तेल की खुराक ले सकती हूं?
    डीएचए नामक ओमेगा -3 वसा आपके बच्चे के मस्तिष्क और आंखों की दृष्टि के लिए आवश्यक है। डीएचए मछली और मछली के तेल की खुराक में पाया जाता है। यदि आप गर्भवती हैं, तो हर हफ्ते दो 75 ग्राम मछली खाने से डीएचए प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका है।

    यदि आप मछली नहीं खाते हैं, तो आप गर्भवती होने पर सुरक्षित रूप से मछली के तेल की खुराक ले सकती हैं। आपको जिस सटीक खुराक की आवश्यकता है वह अभी तक ज्ञात नहीं है। सलाह के लिए अपने डॉक्टर से जाँच करें। हेल्थ कनाडा का सुझाव है कि आप प्रति दिन 3000 मिलीग्राम से अधिक न लें। गर्भवती महिलाओं के लिए जो पहले से ही सप्ताह में दो बार मछली खाती हैं, यह दिखाने के लिए पर्याप्त शोध नहीं है कि क्या मछली के तेल की खुराक लेने से आपके बच्चे को कोई अतिरिक्त लाभ होगा।

    मुझे मछली के तेल के पूरक का चयन कैसे करना चाहिए?
    सुनिश्चित करें कि आप एक पूरक खरीदते हैं जिसे शुद्ध किया गया है। इसका मतलब है कि यह परीक्षण किया गया है और पारा और पीसीबी में कम होने के लिए सरकारी मानकों को पूरा करता है। उत्पाद लेबल पर प्राकृतिक उत्पाद संख्या (एनपीएन) के साथ एक की तलाश करें। एनपीएन केवल उन सप्लीमेंट्स पर मिलेगा जिनका सुरक्षा और गुणवत्ता के लिए परीक्षण किया गया है। अपने फार्मासिस्ट से मछली के तेल की खुराक के बारे में पूछें जिनके पास एनपीएन है।

    क्या मछली के तेल की खुराक के कोई विकल्प हैं?
    यदि आपको मछली से एलर्जी है या आप शाकाहारी हैं, तो आपके आहार में पर्याप्त ओमेगा -3 वसा प्राप्त करने के अन्य तरीके भी हैं। आप शैवाल के तेल से बने सप्लीमेंट्स आज़मा सकते हैं, जो समुद्री शैवाल से बने डीएचए का शाकाहारी स्रोत है। कुछ योगर्ट और फोर्टिफाइड सोया पेय सहित कुछ खाद्य पदार्थों में अल्गल तेल भी मिलाया जाता है। ओमेगा -3 समृद्ध अंडे और दूध और अखरोट, पिसे हुए अलसी और अलसी के तेल जैसे खाद्य पदार्थ भी विकल्प हैं।

    मछली के तेल की खुराक ओमेगा -3 वसा से भरपूर होती है जो आपके स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण होती है। यदि आप प्रत्येक मछली नहीं खाते हैं, तो आपको मछली के तेल की खुराक लेने से लाभ हो सकता है। यदि आपको कुछ स्वास्थ्य समस्याएं हैं, दवा ले रही हैं, गर्भवती हैं या स्तनपान करा रही हैं, तो यह जानने के लिए अपने डॉक्टर से बात करें कि आपके लिए कौन सी खुराक सही हो सकती है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    Captcha loading...

    संबंधित पोस्ट

    कोई संबंधित पोस्ट नहीं मिला!

  • एक सवाल है?

    जब भी आपको हमारी आवश्यकता हो हम आपके लिए यहां हैं!